इंटरनेट पर बड़े फाइलों को आसानी से शेयरिंग करें


अगर आप इंटरनेट पर किसी फ़ाइल को किसी के साथ शेयरिंग कर रहे हैं, तो आपके पास आमतौर पर दो विकल्प होते हैं - या तो आप एक ईमेल संदेश में फ़ाइलों को संलग्न कर सकते हैं या, आप किसी फाइल शेयरिंग वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं आज किसी भी फाइल को साझा करने के लिए कई सारी वेबसाइटें हैं. लेकिन इनकी भी लिमिटेशन होती है:
कई लोकप्रिय साइट हैं जो ऐसी सेवाएं देती है जिससे कि आप किसी भी बाधा या बगैर किसी शुल्‍क के इंटरनेट पर बड़ी फ़ाइलों को अपलोड कर एक दूसरे के साथ आदान प्रदान कर सकते हैं:
Gmail आपको ईमेल में मात्र 25 एमबी तक ही फाइल शेयरिंग की सुविधा देता है लेकिन हाल ही में आपने आपको बडी मात्रा में परिवर्तन करने वाली हॉटमेल सेवा एक बेहतर विकल्प के रूप में आपकी मदद कर सकता है.
आप Hotmail संदेश में 50 एमबी तक फाइल संलग्न कर सकते हैं
ईमेल के बिना भी आप बड़े फ़ाइलों को साझा कर सकते हैं
ईमेल के बिना बड़ी फ़ाइलों को साझा करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प के है Dropbox. एक बार जब आप अपने (Windows, मैक या Linux) डेस्कटॉप पर Dropbox को आप अपने कम्‍पयुटर में लोड कर लेते हैं तो आप लगभग किसी भी आकार की फ़ाइलों को इंटरनेट पर अपलोड कर सकते हैं - यह आप 2GB तक के फाइल ही सेव कर रख सकते हैं. आप Dropbox को अपने कम्‍पयुटर में लोड नहीं करना चाहते, तो आप फ़ाइलें सीधे अपने ब्राउज़र से Dropbox वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं लेकिन इस अपलोड की सीमा मात्र 300 एमबी तक ही होगी. गूगल की एक सेवा है जिससे आप फाइल अपलोड कर रख सकते हैं. गूगल डॉक्स इसकी मदद से आप 250 एमबी तक के फाइल अपलोड कर सकते हैं. इसकी एक खाशियत यह है कि यह किसी भी रूप में हो सकता है. गूगल किसी भी एक्‍सटेंसन की फाइल को साझा करने की अनुमति देता है: गूगल डॉक्स में आप अपने ऑफिस की फ़ाइलों को भी संचय कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ शुल्क चुकाने पड सकते हैं.
SkyDrive, विंडोज लाइव का ही एक सुविधा है जिसकी मदद से आप फाइलों को साझा कर सकते हैं, यह आपको 25 जीबी तक मुफ्त ऑनलाइन स्‍टोरेज की सुविधा देता है. इसकी एक बडी खासियत यह है कि यह 50 एम तक के फाइल को भी साझा करता है. अगर आपका इंटरनेट कनेक्‍शन स्‍लो है या आता जाता रहता है तो भी यह आपके फाइल को पार्ट पार्ट करके अपलोड करता है. प्राप्‍तकर्त्‍ता जिप फाइल के रूप में भी इसे प्राप्‍त कर सकते हैं. यह ऑनलाइन लिंक भी देता है जिससे फाइलों को साझा करने में मदद मिलती है. और भी कई ऐसी वेबसाइटें हैं जो आपको सेयरिंग की सुविधा देती है पर उन वेबसाइटों की विश्‍वसनीयता पर विश्‍वास नहीं किया जा सकता है.

Comments