खेल

अच्छे क्रिकेट के प्रति आशावादी हैं कुंबले
चेन्नई- भारत के टेस्ट कप्तान अनिल कुंबले ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला को मैदान पर छींटाकशी के बजाय अच्छे क्रिकेट के लिए जाना जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम के नेट पर एक और अभ्यास सत्र के बाद कुंबले ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मुझे अभी तक व्यक्तिगत रूप से कोई पत्र नहीं भेजा है, लेकिन इसके बावजूद यहाँ पर क्रिकेट सही खेल भावना के साथ खेला जाएगा।

छींटाकशी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हमारे खिलाड़ी अपनी सीमारेखा जानते हैं और हम उसी अनुरूप खेलेंगे। क्षणभर में कुछ भी हो सकता है। विवादस्पद निर्णयों के बारे में मैच रेफरी से कोई समझौता किए जाने के बारे में पूछे जाने पर लेग स्पिनर ने कहा कि हमने इस संबंध में अभी तक कोई चर्चा नहीं की है, लेकिन मैच रेफरी के साथ बैठक में हम निश्चित रूप से यह मुद्दा उठाएँगे। इस बारे में हम आईसीसी के नियमों के अनुसार ही कार्य करेंगे।

कुंबले ने कहा कि विकेट बल्लेबाजों की मददगार लग रही है और इसमें अच्छी उछाल भी है, लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा यह स्पिनरों की मददगार साबित होगी, हालाँकि हमने तीन स्पिनर खेलाने के बारे में भी विचार किया था, लेकिन हमारे पास पहले से ही सचिन तेंडुलकर और वीरेन्द्र सहवाग जैसे स्पिनर मौजूद है।

कुंबले ने आउट ऑफ फार्म चल रहे मुंबई के ओपनर वसीम जाफर को टीम में शामिल करने के सवाल पर कहा कि हाँ जाफर जरूर टीम का हिस्सा होंगे। दक्षिण अफ्रीकी टीम के बारे में कुंबले ने कहा कि विपक्षी टीम के पास अच्छा बल्लेबाजी क्रम है। पूर्व गेंदबाज शान पोलक की अनुपस्थिति के बावजूद उनका पेस आक्रमण काफी धारदार है।

उन्होंने कहा कि डेल स्टेन, मखाया एनतिनी और जैक्स कैलिस नई गेंद से किसी भी टीम के होश फाख्ता कर सकते हैं। कुंबले से इस बात से सहमति जताई कि टीम अगर ऑस्ट्रेलिया जैसा प्रदर्शन यहाँ दोहराने में कामयाब रही तो हम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरा स्थान बनाए रख सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हम सभी आशान्वित हैं और ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद मिले अंतराल के बाद तरोताजा होकर मैच के लिए तैयार हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि टीम एक बार में एक मैच के बारे में ही सोचेगी और उसी के बारे में योजना बनाएगी।


msn.india

Comments